Monday, December 9, 2019

इलायची ने कर दिया कमाल (इलायची के फायदे )


                     घरेलू उपचार (इलायची के फायदे )
घरेलू उपचार » - बड़ी इलायची पाचन तंत्र का रखे ध्यान भारतीय खाने में बड़ी इलायची का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है । खास कर सर्दी के मौसम में बड़ी इलायची और उपयोगी साबित होती है।

घरेलू उपचार
खाना पचाने में मददगार (इलायची के फायदे )
 इलायची में कुछ ऐसे प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं , जो खाने को पचाने में काफी मददगार साबित होते हैं । इलायची से एसिडिटी और पेट खराब रहने की शिकायत दूर होती है । अदरक का एक छोटा टुकड़ा , 2 - 3 लौंग , 3 - 4इलायची और एक चम्मच धनिया को पीसकर बनाया गया पाउडर पानी के साथ एक चम्मच रोजाना लेने से पाचन से संबंधित सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं ।

घरेलू उपचार
 बाल बनें मजबूत (इलायची के फायदे )
काली इलायची में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं , जो बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करते हैं । इससे न सिर्फ बालों को मजबूती मिलती है , बल्कि बाल काले , घने और चमकीले भी होते हैं ।

घरेलू उपचार
 सर्दी और खराश दूर करे (इलायची के फायदे )
 सर्दी की वजह से गले में खराश और दर्द होना आम समस्या है । ऐसे में सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले इलायची चबाने और गुनगुना पानी पीने से काफी राहत मिलती है । इलायची के सेवन से शरीर में गर्माहट बढ़ती है और खांसी से आराम मिलता है । रक्त प्रवाह को बेहतर बनाए काली इलायची में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और पोटैशियम होता है । इसके नियमित इस्तेमाल से रक्त प्रवाह बेहतर होता है और शरीर स्वस्थ रहता है । सांसों के रोग से दिलाए राहत बड़ी इलायची का सेवन सांसों के रोग में आराम पहुंचाता है । अगर आपको अस्थमा या फेफड़ों का रोग है , तो रोजाना बड़ी इलायची चबाएं या किसी और रूप में इसका इस्तेमाल करें , काफी लाभ होगा ।
 (इलायची के फायदे )
अपने सवाल और सुझाव हमें comment box में जरूर बताएं।

No comments:

Post a Comment

Your feedback is important to us. Give your feedback

Benefits and side effects of omega-3 capsule

Benefits of omega 3 capsule   O mega-3 fatty acids are essential nutrients that provide numerous health benefits. Omega-3 capsules, typicall...