Saturday, March 14, 2020

नमक: कितना ज्यादा है?


saltवैज्ञानिक डेटा से पता चलता है कि उच्च सोडियम की खपत (> 2 ग्राम / दिन, 5 ग्राम नमक / दिन के बराबर) उच्च रक्तचाप में योगदान देता है और हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है - विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)

हमारे आहार में सोडियम का प्राथमिक स्रोत नमक और संरक्षित खाद्य पदार्थ हैं। वयस्कों के लिए प्रति दिन 5 ग्राम (एक स्तर चाय चम्मच) से कम नमक का सेवन रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और इस प्रकार हृदय रोग, स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है। डब्ल्यूएचओ के सदस्य राज्यों ने वैश्विक आबादी के नमक के सेवन को कम करने पर सहमति व्यक्त की है। 2025 तक सापेक्ष 30%।

तेजी से शहरीकरण और बदलती जीवनशैली आहार पैटर्न को बदल रही है, अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के उपयोग की ओर जो कम लागत पर आसानी से उपलब्ध हैं, इस प्रकार उनमें अधिक नमक की खपत होती है।

नमक की कमी के लिए सिफारिशें(salt quantity)

• वयस्कों के लिए: डब्ल्यूएचओ की सिफारिश है कि वयस्क प्रति दिन 5 ग्राम (सिर्फ एक चम्मच से कम) नमक का सेवन करते हैं

• उपभोग किए जाने वाले सभी नमक को आयोडीन युक्त होना चाहिए, जो भ्रूण और छोटे बच्चे में स्वस्थ मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है और सामान्य रूप से लोगों के मानसिक कार्य को अनुकूलित करता है।
(salt quantity)
• भोजन तैयार करने के दौरान कम नमक डालें

• मेज पर नमक के शेकर से बचें(salt quantity)

• नमकीन स्नैक्स, अचार, सॉस, पापड़, चटनी, पिज्जा, चिप्स, भेलपुरी आदि का सेवन सीमित करें।

• फलों और सब्जियों की 4-5 सर्विंग्स के साथ ताजा पके हुए खाद्य पदार्थों का उपयोग करें, क्योंकि फलों और सब्जियों में पोटेशियम की मात्रा उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए अच्छा है। अनसाल्टेड नट्स जोड़ना एक अच्छा विकल्प है।

अपने सवाल और सुझाव हमें comment box में जरूर बताएं।

No comments:

Post a Comment

Your feedback is important to us. Give your feedback

Benefits and side effects of omega-3 capsule

Benefits of omega 3 capsule   O mega-3 fatty acids are essential nutrients that provide numerous health benefits. Omega-3 capsules, typicall...