Saturday, March 14, 2020

कोरोनावायरस के मद्देनजर, अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए इन 5 तरीकों को अपनाएं

कोरोनोवायरस के बारे में बहुत सी बातें प्रचलित हैं। लेकिन तथ्य यह है कि आप इसे केवल तभी लड़ सकते हैं जब आपके पास बेहतर प्रतिरक्षा हो।


बेहतर प्रतिरक्षा के साथ कोरोनोवायरस से लड़ने दें। (way to avoid corona virus)

कोरोनैवायरस के डर के साथ ही महामारी के रूप में तेजी से फैलने के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि दुनिया भर के लोग खतरनाक बीमारी का मुकाबला करने के लिए कुछ प्रोटोकॉल बनाए रखें।

एक व्यक्ति के हाथों को साबुन और पानी से धोते समय और कम से कम 60% अल्कोहल के साथ एक हैंड सेनिटाइज़र का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है - इसके अलावा जो लोग बीमार हैं, उनके साथ निकट संपर्क से बचने के साथ - चिकित्सा विशेषज्ञों ने पाया है कि पुराने वयस्कों और जिन लोगों की प्रतिरक्षा कमजोर होती है दिल, फेफड़े की बीमारी या मधुमेह जैसी गंभीर पुरानी चिकित्सा स्थितियों में COVID-19 बीमारियों से अधिक गंभीर जटिलताओं के विकास के लिए एक उच्च जोखिम है।

कोरोनावायरस के बारे में तथ्य बेहतर प्रतिरक्षा आपको कोरोनावायरस के डर से निपटने में मदद कर सकती है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक
तूफान के कारण दुनिया में और अधिक गर्मी इकट्ठा करने वाले नए कोरोनावायरस के बारे में चिंता के साथ, सवाल उठ रहे हैं कि क्या एक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने से लोगों को बीमारी से लड़ने में मदद मिलेगी।

और जबकि अभी भी COVID -19 का मुकाबला करने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर को बैक्टीरिया, वायरस, कवक, परजीवी या अस्वास्थ्यकर कोशिकाओं सहित विदेशी के रूप में पहचानने वाले किसी भी चीज को नष्ट करके शरीर को बीमारियों से बचाती है।

किसी भी बीमारी के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति एक स्वस्थ जीवन शैली है। यहां प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के पांच तरीके दिए गए हैं ताकि यह कोरोनावायरस जैसी बीमारियों से लड़ सके।

1. बेहतर प्रतिरक्षा के लिए व्यायाम करना आवश्यक है  (way to avoid corona virus)

नियमित व्यायाम हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, रक्तचाप को कम करता है और शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान कर सकता है और अच्छे परिसंचरण को बढ़ावा दे सकता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को शरीर में अपना काम बेहतर ढंग से करने की अनुमति देता है।

2. कम तनाव आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेहतर है (way to avoid corona virus)

तनाव से प्रतिरक्षा प्रणाली में बाधा उत्पन्न होती है, जिससे श्वसन संबंधी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय, पेनसिल्वेनिया द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो प्रतिभागी अधिक तनाव में थे, उन्हें ठंड के वायरस के संपर्क में आने पर सर्दी बढ़ने की अधिक संभावना थी। अध्ययन में यह भी पाया गया कि तनाव ने संक्रामक रोगों का प्रतिरोध करने की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को कम कर दिया।

3. सात घंटे की नींद बेहतर इम्युनिटी के लिए आवश्यक है (way to avoid corona virus)

अध्ययन में पाया गया है कि नींद से वंचित प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करती है। जर्मनी में यूनिवर्सिटी ऑफ ट्यूबिंगन की एक टीम द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि एक अच्छी रात की नींद टी कोशिकाओं नामक विशेष प्रतिरक्षा कोशिकाओं की प्रभावशीलता को बढ़ा सकती है।

4. अगर आप बेहतर इम्युनिटी चाहते हैं तो मॉडरेशन में शराब का सेवन करें (way to avoid corona virus)

वैज्ञानिकों ने पाया है कि जो लोग शराब के अधिक सेवन से ग्रस्त हैं, वे श्वसन संबंधी बीमारियों और निमोनिया के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। एल्कोहल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शराब जटिल और प्रतीत होता है कि विरोधाभासी तरीकों से प्रतिरक्षा मार्गों को बाधित करता है। ये व्यवधान शरीर की संक्रमण से बचाव की क्षमता को बिगाड़ सकते हैं।

5. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उचित आहार एक महत्वपूर्ण कुंजी है (way to avoid corona virus)

जिन खाद्य पदार्थों को प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए जाना जाता है उनमें अदरक, साइट्रस, हल्दी शामिल हैं। खट्टे फल विटामिन सी में उच्च होते हैं, जो सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करते हैं।

इसी तरह, ब्रोकोली विटामिन ए, सी, और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरा होता है, जो सभी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इसके अलावा, लहसुन में भी एलिसिन के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुण होते हैं।

अपने सवाल और सुझाव हमें comment box में जरूर बताएं।

No comments:

Post a Comment

Your feedback is important to us. Give your feedback

Benefits and side effects of omega-3 capsule

Benefits of omega 3 capsule   O mega-3 fatty acids are essential nutrients that provide numerous health benefits. Omega-3 capsules, typicall...