Wednesday, March 11, 2020

फ़िक्र नहीं जानकारी है ज़रूरी

फ़िक्र नहीं जानकारी है ज़रूरी (Don't worry, information is important)

Stressed young woman loosing hair
यह काली घनी जुल्फें तुम्हारी खूबसूरती में इजाफा कर जाती है अक्सर महिलाओं के बाल  उनकी सुंदरता की कहानी बयां करते हैं। ऐसे में असमय उन पर सफेदी की दस्तक पर फ़िक्र होना लाजमी है। जिसकी कई वजहें हो सकती है। क्या आप भी इस जमात में शामिल हैं ?अगर हाँ ,तो संभव है की आप भी कई सवालों और उनके जवाबों की कशमकश में खुद को फंसा फंसा पाती होंगी। यक़ीनन इस उलझन को आने से रोका तो नहीं  सकता ,पर कुछ बातों की जानकारी हासिल कर तनाव और बेवजह की गलतियों  के लिए खुद को दोषी मानने से ज़रूर बचा जा सकता है। 


कब और क्यों होता है बाल सफ़ेद ? (Don't worry, information is important)
एक वक्त था ,40 से 50 साल की उम्र  सफ़ेद हुआ करते थे। पर, अब बढ़ते प्रदुषण ,तनाव बिगड़ी हुई जीवनशैली और तमाम अन्य कारणों से हर चीज़ समय से पहले होने लग गई है। तो भला बाल इससे अछूते कैसे रह सकतें है। अब बात आती है की आखिर बाल सफ़ेद होते क्यों हैं ?पहला कारण है ,बढ़ती उम्र ,ऐसे में बालों को काला रंग देने वाला पिग्मेंट मिलनीन बनना कम हो जाता है और बाल सफ़ेद हो जातें है। अधेड़ उम्र में बालों के सफ़ेद होने का कारण है ,तनाव और बिगड़ी हुई दिनचर्या। जिसके चलते हमारे शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन ,आयरन ,बी -12 ,जिंक आदि नहीं मिल पातें और समय से पहले ही बाल पक जातें है। बालों के जल्दी सफ़ेद होने का  कारण वंशानुगत होता  है। यानी अगर आपके घर में आपके माता -पिता या किसी और के बाल जल्दी सफ़ेद हुए हैं तो संभव है की आपके बाल भी जल्दी सफ़ेद हो जाएँ। डेप्रेशन ,मलेरिया की दवाएं और कुछ ख़ास एंटीबायोटिक्स लम्बे समय तक खाने से भी बाल सफ़ेद हो सकतें है। 

 क्या बाल तोड़ने  से बढ़ते हैं सफ़ेद ? (Don't worry, information is important)

 सफ़ेद बाल दिखा और तोड़ दिया। ये क्या किया ,अब बाल तेजी से सफ़ेद होने लग जाएंगे। यह आपने भी सुना होगा। अकसर लोग मानते हैं की सफ़ेद बाल तोड़ने से उनका पानी दूसरों बालों में लग जाता है और बाल तेजी से सफ़ेद होने लग जातें है। पर ,जानकारों की मानें तो ऐसा होता नहीं है ,यह बस एक भ्रान्ति हैं। 

कलर  लगाने से बाल सफ़ेद होते हैं ? (Don't worry, information is important)

एक आम धारणा है की एक  बार कलर लगाया तो बार -बार  पड़ेगा और बाल  होने लग जाएंगे। पर,यह धारणा भी गलत है। बाल जड़ों से सफ़ेद होते है। जब हम कलर लगाते है तो वह बालों पर लगता है,न की बालों  जड़ों पर। हमारे रोम छिद्र इतने छोटे होते है की उनसे अंदर कुछ भी नहीं जाता। यह संभव है की अधिक केमिकल होने कारण बाल बेजान  रूखे हो जाएँ,पर उसका सफ़ेद बालों से कुछ भी लेना देना नहीं है। कलर को लेकर एक भ्रान्ति यह भी है की अमोनीया फ्री कलर ही अच्छे होते हैं यहां जानना भी ज़रूरी है की बालों में तीन लेयर होती है और अमोनिया पहली लेयर यानी क्यूटिकल को हटाकर दूसरी लेयर पर रंग चढ़ने में मददगार होता है। 

पोषण आएगा काम  (Don't worry, information is important)

बालों को काले रंग की सौगात देना चाहती हैं तो अपनी खुराक में कुछ पोशक तत्वों  की जगह दीजिए |  जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां इसमें मौजूद विटामिन बी -6  और विटामिन - 12, आयरन आदि पाया जाता है।  जो लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं जिससे सिर में ऑक्सीजन जाता है और बाल काले रहते हैं। अगर आप मांसाहारी हैं तो मछली को खुराक में शामिल कीजिए, जैसे सालमन मछली।   इसमें सेलेनियम होता है जो हार्मोन बालों को सफ़ेद होने से बचाते हैं। विटामिन -सी का सेवन भी काले बालों की सौगात देता है। इसके लिए आप आंवला ,स्त्रव्बेर्री और खट्टे फलों को अपनी खुराक में शामिल कीजिये। बादाम,अखरोट,चिलगोजा आदि में भरपूर मात्रा में कॉपर और विटामिन -इ पाया जाता है यह भी आपके काम आएगा। ज़रूरी तत्वों की बात की जाए तो प्रोटीन भी बेहद आवश्यक है। जिसके लिए आप दूध,डायरी प्रोडक्ट,अंकुरित अनाज,दालें,सोयाबीन,अंडा आदि का सेवन करें। आयोडीन के लिए आप मछली,केले अथवा गाजर जैसे पौष्टिक चीजों का सहारा  सकतीं हैं।

अपने सवाल और सुझाव हमें comment box में जरूर बताएं।

No comments:

Post a Comment

Your feedback is important to us. Give your feedback

Benefits and side effects of omega-3 capsule

Benefits of omega 3 capsule   O mega-3 fatty acids are essential nutrients that provide numerous health benefits. Omega-3 capsules, typicall...