Monday, March 16, 2020

बालों को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक उपाय

बालों के झड़ने के महंगे इलाज नहीं कर सकते, लेकिन अगर आप अपने अत्यधिक बालों के झड़ने के बारे में चिंतित हैं? आत्मविश्वास को कम करने के लिए एक कारण बाल शेडिंग हो सकते हैं! हमारी वर्तमान जीवनशैली हमें बालों के झड़ने जैसी समस्या से भी रूबरू कराती है, जिससे अंततः बालों के झड़ने जैसी अधिक चिंता हो जाती है। यहाँ कुछ प्राकृतिक बाल विकास युक्तियाँ दी गई हैं:

बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक टिप 
1. गर्म तेल की मालिश
थोड़ा तेल (अधिमानतः नारियल का तेल या बादाम का तेल) गरम करें और धीरे-धीरे अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपने खोपड़ी की मालिश करें। यह बालों के रोम तक रक्त का प्रवाह बढ़ाता है, आपके बालों की जड़ों की ताकत बढ़ाता है और आपकी खोपड़ी की स्थिति को बढ़ाता है।

बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक टिप 2. प्याज का रस
इसकी उच्च सल्फर सामग्री के कारण, प्याज का रस बालों के झड़ने का इलाज करने और बालों के रोम को रक्त के परिसंचरण को बढ़ाने, बालों के रोम को पुनर्जीवित करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल गुणों की मौजूदगी से स्कैल्प इंफेक्शन पैदा करने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद मिलती है जिससे बाल नहीं झड़ते। 

बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक टिप 3. चुकंदर का रस
यह कहावत का एक उदाहरण है 'लगभग सभी शरीर संबंधी समस्याओं का समाधान किचन में पाया जा सकता है।' चुकंदर आपको अपने पोषण की कमी को पूरा करने में मदद करता है जिससे बाल नहीं गिरते हैं। इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करें और इस बुरी समस्या से लड़ें।

बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक टिप 4. ग्रीन टी
हरी चाय बालों के रोम को पुनर्जीवित करती है और बालों के उत्पादन को उत्तेजित करती है। यह आपके चयापचय को भी बढ़ाता है जो अंततः बालों के बढ़ने की दर को बढ़ाता है। बस ग्रीन टी के घोल से अपने बालों को कंडीशन करें और बदलाव पर ध्यान दें!

बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक टिप 5. ध्यान करें
तनाव! यह 6 अक्षर शब्द बहुत सारी समस्याओं का मूल कारण है जो हमारे रास्ते में आते हैं। प्रमुख समस्याओं में से एक बालों का झड़ना है! अपनी दिनचर्या में ध्यान को शामिल करें और इस अड़चन से छुटकारा पाएं।

बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक टिप 6. भारतीय करौदा (आंवला)
आंवला की तुलना में बालों से संबंधित मुद्दों के इलाज के लिए बेहतर क्या है? बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक विटामिन सी और आंवला की कमी का एक समृद्ध स्रोत है, इसे वापस हमारे सिस्टम में फिर से भरने का कोई बेहतर तरीका नहीं है! यह एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुणों में समृद्ध है जो रूसी और खोपड़ी की सूजन को रोकते हैं। इस प्रकार आंवला खोपड़ी को साफ रखता है और बालों की जड़ों को आवश्यक पोषण प्रदान करता है जिससे वे मजबूत और चमकदार बनते हैं।

बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक टिप 7. प्राकृतिक हेयर मास्क
हेयर मास्क बालों के लिए विभिन्न सामग्रियों का मिश्रण है, लेकिन उन्हें हमेशा रसायन आधारित नहीं होना चाहिए! केले, नारियल तेल, जैतून का तेल और शहद जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके घर पर हेयर मास्क बनाएं और बालों के झड़ने को काफी हद तक नियंत्रित करें!

स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए शहद जैतून का तेल हेयर पैक बनाएं। एक छोटे कटोरे में 2 बड़े चम्मच शहद और इतनी ही मात्रा में जैतून का तेल मिलाएं। इसके लिए एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं। इसे एक चिकने पेस्ट में ब्लेंड करें और अपने बालों पर लगाएं।

एक और हेयर पैक जो एवोकैडो हेयर पैक लगाने से आपके बालों के स्वास्थ्य को लाभ होगा। 2-3 एवोकैडो फल ले लो और उन्हें छील लें । बीज निकालने के बाद, उन्हें एक कटोरे में डालें। इसमें नारियल तेल की कुछ बूँदें जोड़ें और इस पैक को अपने बालों पर लगाएं। एवोकैडो एक सुपर फूड है जो विटामिन K, C, B5, B6, E, पोटेशियम और फोलेट जैसे मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी 1 (थाइनाइन), बी 2 (राइबोफ्लेविन) जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। और बी 3 (नियासिन), तांबा, लोहा, जस्ता, प्रोटीन। इस वजह से, स्वस्थ बालों के लिए एवोकाडोस बेहद फायदेमंद है।

बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक टिप 8. नीम पत्तियां
नीम, इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है, बालों के झड़ने के इलाज के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है। अपने जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण, नीम रूसी पर अंकुश लगाने का एक शानदार तरीका है। यह बालों के रोम को मजबूत बनाने में मदद करता है और बालों के विकास को भी प्रोत्साहित करता है।

आप इस नीम पैक को भी आजमा सकते हैं। नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों को शैम्पू करने के बाद स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद इसे धो लें। एक सप्ताह में प्रक्रिया को दो बार दोहराएं और परिवर्तन को नोटिस करें!

बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक टिप 9. एलोवेरा
एलोवेरा में एंजाइम होते हैं जो सीधे स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। मुसब्बर वेरा का रस या जेल को अपने स्कैल्प पर लगाने के साथ-साथ एक चम्मच एलोवेरा का सेवन खाली पेट करने से स्वस्थ बालों का विकास हो सकता है। एलोवेरा आपके स्कैल्प से मृत कोशिकाओं को हटाता है जो आपके बालों में जड़ों को दबा सकता है। इसमें रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो रोगों से बचाव के लिए बैक्टीरिया से लड़ते हैं और खोपड़ी को ठंडा रखते हैं। एलो वेरा खोपड़ी के पीएच संतुलन को बहाल करने में भी मदद करता है, जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

एलोवेरा जब अरंडी के तेल के साथ मिलाया जाता है और खोपड़ी पर लगाया जाता है, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। इस प्रकार, यह मृत कोशिकाओं को खोपड़ी से हटाकर और स्ट्रैड्स को हाइड्रेशन प्रदान करके बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक टिप 10. सफेद और दही का पेस्ट
यह बहुत अधिक से बाहर सबसे सकल चाल लग सकता है, लेकिन अंडे का सफेद और दही बालों के झड़ने से बचाव के लिए जाना जाता है। अंडे सल्फर का एक समृद्ध स्रोत हैं जो स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। अंडों में सल्फर केरातिन और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो रूसी को रोकता है।

इस अद्भुत हेयर पैक के माध्यम से दही और अंडे का लाभ लें। 2 अंडे लें और एक कटोरे में उनके सफेद निकालें। इसके लिए, ताजा दही या दही के 2 बड़े चम्मच जोड़ें। आप इसे नीम पाउडर के साथ भी मिला सकते हैं और अपने बालों पर लगा सकते हैं।

अपने सवाल और सुझाव हमें comment box में जरूर बताएं।

No comments:

Post a Comment

Your feedback is important to us. Give your feedback

Benefits and side effects of omega-3 capsule

Benefits of omega 3 capsule   O mega-3 fatty acids are essential nutrients that provide numerous health benefits. Omega-3 capsules, typicall...